Aicte One Student One Laptop Yojana

Aicte One Student One Laptop Yojana : सभी छात्रो को मिलेगा मुफ्त में लैपटॉप , जाने कैसे भरना हैं फॉर्म

Join whatsapp group Join Now

Aicte One Student One Laptop Yojana: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की तरफ से अब देश में तकनीकी क्षेत्र का विस्तार करने के लिए सभी विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत एक छात्रा को एक लैपटॉप दिया जाएगा, इसके लिए इस योजना की शुरुआत कर दी गई है और इस योजना में लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों की पात्रता क्या है तथा भी अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

सरकार की तरफ से तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किया जा रहा है और तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अब फ्री में लैपटॉप दिया जा रहा है इस योजना के तहत देश के सामाजिक और आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के परिवारों के बच्चों को बहुत बड़ा फायदा भी मिलेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी तकनीकी क्षेत्र में अपने ज्ञान को बढ़ा सके और बेहतर शिक्षा को प्राप्त कर सके नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जा रही है तथा आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Aicte One Student One Laptop Yojana
Aicte One Student One Laptop Yojana

Aicte One Student One Laptop Yojana

सरकार की आधिकारिक तकनीकी संस्था आखिर भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की तरफ से फ्री लैपटॉप योजना को चलाया जा रहा है, जिसका सही नाम एक छात्र एक लैपटॉप योजना है। इस योजना में देश के सभी विद्यार्थी जो की पात्र है और तकनीकी क्षेत्र में शिक्षा पा रहे हैं, उन सभी विद्यार्थियों के लिए तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए फ्री में लैपटॉप दिया जाने वाला है।

इसके संबंध में पूरी जानकारी पढ़ने के लिए और इसमें अपना आवेदन करने के लिए तथा फ्री में लैपटॉप वितरण कब से शुरू होगा इत्यादि सभी जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

Free Laptop Yojana Start Update

फ्री लैपटॉप योजना यानी कि एक छात्र एक लैपटॉप योजना भारत सरकार के ऑफिशियल अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की तरफ से चलाई जाने वाली एक योजना है। इस योजना के तहत अब सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज तथा महाविद्यालय में सूचना जारी की गई है। इस सूचना के आधार पर अब विद्यार्थियों के जांच की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को लैपटॉप भी दिया जा रहा है।

इसको लेकर अब अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, कभी इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इसके लिए आपको इस पोस्ट से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त करना होगा।

Free Laptop Yojana Eligibility Criteria

  • भारत देश के विद्यार्थी इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे छात्र जो की कक्षा 12वीं के बाद तकनीकी क्षेत्र में कोर्स के लिए कॉलेज में प्रवेश ले रहे हैं, वह सभी इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • तकनीकी क्षेत्र के वे सभी कोर्स जिसमें लैपटॉप और कंप्यूटर की आवश्यकता होती है, उन सभी तकनीकी कोर्स के विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा।
  • अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद अपने क्षेत्र के सभी तकनीकी शिक्षा कोर्स को करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ दे रही है।
  • विद्यार्थी लगातार शिक्षा से जुड़े हुए हैं तो भी वह इसका लाभ ले सकते हैं।
  • तकनीकी क्षेत्र के वैसे विद्यार्थी जो की सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत आते हैं, वह सभी इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे विद्यार्थी जिनके परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए से कम है बच्चे इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।

Free Laptop Yojana Document 

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • 12th का रिजल्ट
  • कॉलेज प्रवेश और तकनीकी क्षेत्र के शिक्षा दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक इत्यादि।

One Student One Laptop Yojana Registration

फ्री लैपटॉप योजना अर्थात एक छात्र एक लैपटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन करना होगा। यह आप ऑफलाइन आवेदन कॉलेज और विश्वविद्यालय या फिर महाविद्यालय के आगामी निर्देश के बाद भी शुरू किया जाएगा। इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और अब आवेदन के बाद विद्यार्थियों का चयन होगा और फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा।

फ्री में लैपटॉप योजना प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का चयन कॉलेज स्तर पर शिक्षा के आधार पर तथा पारिवारिक स्थिति के आधार पर किया जाएगा और फ्री लैपटॉप वितरण जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसको लेकर विभाग की तरफ से प्रक्रिया जारी हो चुकी है और आगामी निर्देश भी जल्द जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *